Saturday, September 21, 2024
Homeआयुर्वेदमिट्टी के मटके में फ्रिज जैसा मिलेगा ठंडा पानी

मिट्टी के मटके में फ्रिज जैसा मिलेगा ठंडा पानी

गर्मियों के दिनों में सभी को ठंडा पानी पीना पसंद होता है, ऐसे में ज़्यादातर लोग फ्रिज का सहारा लेते हंै, लेकिन जब आप चिलचिलाती धूप से निकलकर घर पहुंचते हैं तो फ्रिज के पानी से भी प्यास नहीं बुझती। साथ ही इस पानी से सेहत को नु$कसान भी होता है। इसलिए लोग मटके का पानी पीने की सलाह देते हैं, क्योंकि ये लू से बचाने के साथ ही पाचन में सुधार और गले की खराश को भी दूर करता है।

ध्यान रखें ये बातें

 मिट्टी का मटका खरीदने से पहले उसकी क्वालिटी ज़रूर चेक कर लेनी चाहिए। कई बार कच्चा घड़ा उठाते ही टूट जाता है, अगर घड़ा बहुत ज़्यादा पका होता है तो पानी ठंडा कम करता है और खराब मिट्टी से बना मटका खरीदते हैं, तो इसमें बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। इसलिए क्वालिटी को ध्यान में रखते हुए मटका खरीदें।

मटके को बजाकर देखेें

  गांव-देहात में मटका खरीदने से पहले उसे बजाकर देखा जाता है। अगर घड़े में कहीं छेद या फिर लीकेज होता है तो थोड़ी अलग आवाज़ आती है, लेकिन जब मटका बिल्कुल सही होता है तो उसमें से ठोस आवाज़ आती है। इस तरह से जांच करके घड़ा खरीदने से आपको घर जाकर कभी पछतावा नहीं आता।

पानी भरकर करें चेक

   शहर के लोग अगर मटके को बजाकर उसकी आवाज़ नहीं समझ पाते तो एक और रास्ता है। इसके लिए आप घड़े में पानी भरकर चेक कर सकते हैं। खासतौर से अगर आप नल लगा हुआ घड़ा खरीद रहे हैं, तो इसमें लीकेज की समस्या ज़रूर हो सकती है। इसलिए सावधानी बरतते हुए पानी भरकर ज़रूर देंखे।

अंदर से भी करें चेक

  मिट्टी का घड़ा खरीदते समय अंदर की सफाई का भी ध्यान रखना ज़रूरी है। कुछ मटके ऊपर से चिकने होते हैं, लेकिन अंदर में खुरदरे होते हैं। इससे घड़े की अंदर से सफाई नहीं हो पाती है और कीटाणु पनपने का $खतरा बढ़ जाता है। ध्यान रहे कि घड़े का मुंह भी बड़ा और इतना चौड़ा होना चाहिए। अगर ढक्कन साथ है तो देख लें कि वो ठीक से फिट हो रहा है या नहीं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आगामी कार्यक्रमspot_img

Popular News