Monday, September 23, 2024
Homeक्षेत्रीयरंग-बिरंगी जनजातीय जीवन की झलक दिखाते नागालैंड के सांस्कृतिक उत्सव

रंग-बिरंगी जनजातीय जीवन की झलक दिखाते नागालैंड के सांस्कृतिक उत्सव

मोन। अप्रैल के पहले सप्ताह में नागालैंड में एओलेंग उत्सव मनाया गया। मोन जि़ले में कोन्याक नागा जनजाति की ओर से मनाया जाने वाला यह उत्सव वसंत ऋतु की शुरुआत का प्रतीक है। नागालैंड की जनजातियों की रंग-बिरंगी संस्कृति हमेशा से ही दुनिया को आकर्षित करती रही है। 

नागालैंड के एओलेंग उत्सव के अलावा सेक्रेनयी और मोआत्सी मोंग उत्सव भी काफी प्रसिद्ध है, जिनमें यहाँ की सांस्कृतिक झलक मिलती है।

 सेक्रेनयी उत्सव: सक्रेनयी का अर्थ है पवित्रीकरण उत्सव। नागाओं द्वारा मनाया जाने वाले इस दस दिवसीय त्यौहार को फौंसनी के नाम से भी जाना जाता है और यह 25 $फरवरी के आसपास मनाया जाता है। यह त्यौहार अध्यात्मिक महत्त्व का है, क्योंकि इसका उद्देश्य आत्मा और शरीर को सभी पापों से मुक्त करना है। सेक्रेनयी उत्सव खेतों की पूजा और समाज के युवा सदस्यों के लिए वयस्कता की शुरुआत के साथ जुड़ा हुआ है। यह उत्सव लगभग दस से पंद्रह दिनों तक चलता है। पहले दिन वृद्ध पुरुष और महिलाएं अपने ऊपर पवित्र जल छिड़कते हैं और खुद को शुद्ध करते हैं। दूसरे दिन किशोर पुरुष पवित्र जल छिड़कते हैं। चौथे दिन युवा अपने सिर मुंडवाकर एक स्थान पर एकत्र होते हैं। पारंपरिक पोशाक पहने हुए पुरुषों कुदाल और तलवार के साथ नाचते हैं। वहीं महिलाएं के हाथों में टोकरियां लेकर गाती और नाचती हैं। चौथा दिन जनजाति के लिए नया साल भी है।

मोआत्सी मोंग उत्सव 

स्थानीय रूप से मोत्सु के नाम से जाना जाने वाला यह त्यौहार एओ जनजाति मनाती है और खेती से जुड़ा हुआ है। अन्य त्यौहारों के विपरीत यह खेत की सफाई और बीज बोने के बाद मनाया जाता है। यह मई के पहले सप्ताह में मनाया जाने वाला तीन दिवसीय उत्सव है। एओ लोग संगपंगतु नामक आग जलाते हैं और पुरुष और महिलाएं नए कपड़े पहने उसके चारों ओर बैठते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आगामी कार्यक्रमspot_img

Popular News