Thursday, May 9, 2024
Homeआयुर्वेदअश्वगंधा, त्रिफला, हल्दी, दालचीनी, ब्राह्मी और तुलसी सेहत के लिए हैं बहुत...

अश्वगंधा, त्रिफला, हल्दी, दालचीनी, ब्राह्मी और तुलसी सेहत के लिए हैं बहुत लाभकारी

भारत में प्राचीनकाल से आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के द्वारा लोगों का इलाज किया जा रहा है। यह इलाज की एक कारगर तकनीक है, जो लोगों का रोगों से बचाव करती है। यहाँ पर कुछ जड़ी-बूटियों के नाम दिए जा रहे हैं, जिनका आप मसाले के रूप में उपयोग करके लाभ उठा सकते हैं। 

अश्वगंधा: अश्वगंधा को एडाप्टोजेन होता है, यह शरीर के तनाव को बेहतर ढंग से मैनेज करने में मदद करता है। यह कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है। कोर्टिसोल स्ट्रेस को बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाता है। अश्वगंधा के इस्तेमाल से स्ट्रेस डिसऑर्डर दूर होता है। साथ ही, यह मांसपेशियों में वृद्धि, याददाश्त और पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को भी कम कर सकता है। इसके साथ ही शरीर की सूजन को कम करने में मदद मिलती है। 

त्रिफला: आयुर्वेद में त्रिफला का उपयोग कई रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है। यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने में सहायक होता है। त्रिफला में आंवला, हरड़ और बहेड़ा को शामिल किया जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। त्रिफला पेट से संबंधित कई विकारों को दूर करने में सहायक होता है। इसमें रेचक गुण होते हैं, जो कब्ज, पेट दर्द और पेट फूलने की समस्या को कम कर सकते हैं। जिन लोगों को लंबे समय से कब्ज की समस्या होती है उनके लिए त्रिफला फायदेमंद हो सकता है। इससे मल त्याग में परेशानी नहीं होती है। साथ ही, बैक्टीरियल सक्रमण से भी बचाव होता है। 

हल्दी: हल्दी में सूजनरोधी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। हल्दी में एक्टिव कंपाउंड करक्यूमिन सूजन को कम करने और जोड़ों को स्वास्थ रखने में मदद करते हैं। हल्दी के इस्तेमाल से प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर किया जा सकता है। डाइट में हल्दी को शामिल करने से पाचनक्रिया बेहतर होती है और स्किन में चमक आती है। 

दालचीनी: दालचीनी पित्त से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। आयुर्वेद में दालचीनी का उपयोग भी सालों से किया जा रहा है। इसके इस्तेमाल से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में सपोर्ट करता है। साथ ही, पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप दालचीनी को डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह बदलते मौसम में होने वाले संक्रमण से बचाव करने में भी सहायक होती है। 

ब्राह्मी: आयुर्वेद में मस्तिष्क से जुड़ी समस्याओं में ब्राह्मी का उपयोग किया जाता है। इससे कॉग्नेटिव ब्रेन पावर को बेहतर करने में मदद करती है। ब्राह्मी याददाश्त और एकाग्रता को बढ़ाने में सहायक होती है। यह नर्वस सिस्टम को शांत कर, स्ट्रेस और तनाव को दूर करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है।  

तुलसी: भारत में तुलसी लगभग हर घर में पाई जाती है। तुलसी स्ट्रेस को कम करने में मदद करती है। साथ ही, फेफड़ों व रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को मज़बूत बनाने में सहायक होती है। तुलसी के इस्तेमाल से मानसिक और भावनात्मक संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। तुलसी का काढ़ा लेने से आपके शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आगामी कार्यक्रमspot_img

Popular News