Thursday, May 9, 2024
Homeआयुर्वेदआयरन की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं आयुर्वेदिक उपाय

आयरन की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं आयुर्वेदिक उपाय

आहार में आयरन की कमी से दुनिया भर के लाखों लोग प्रभावित हैं। आयरन की कमी के कारण लोगों को थकान, कमजोरी, इम्यून सिस्टम कमजोर होने की समस्या हो सकती है। वैसे, तो बाज़ार में आप अन्य सप्लीमेंट्स की तरह आयरन की सप्लीमेंट्स भी मौजूद हैं। लेकिन, जब आप इस कमी को आहार से पूरा कर सकते हैं, तो ऐसे में सप्लीमेंट्स को चुनना गलत होगा। कई बार समस्याओं को नेचुरली उपायों से ठीक करना ज़्यादा फायदेमंद होता है। 

आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें

आयुर्वेद के अनुसार आप आयरन से भरपूर संपूर्ण खाद्य पदार्थों के सेवन कर सकते हैं। अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे पालक, केला, दाल, बीन्स और सूखे मेवे जैसे अंजीर और खुबानी शामिल कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ न केवल आयरन प्रदान करते हैं, बल्कि उचित पाचन और आवश्यक पोषकतत्त्व प्रदान करते हैं। 

पाचन अग्नि को बढ़ाने में सहायक

आयरन सहित पोषकतत्त्वों के अवशोषण के लिए आयुर्वेद में पाचन अग्नि को बढ़ाना महत्त्वपूर्ण है। इसके लिए आप अपने भोजन में अदरक, जीरा और धनिया हर्ब्स व मसालों को शामिल कर सकते हैं। ये सभी आपकी पाचन अग्नि को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इससे भोजन से आयरन के अवशोषण को बढ़ावा मिलता है।

लोहे के बर्तनों में बनाएं खाना 

आयुर्वेद के अनुसार आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप भोजन को लोहे के बर्तन में बनाएं। लोहे के बर्तनों में खाना पकाने से स्वाभाविक रूप से आपके भोजन में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है। यह सरल अभ्यास समय के साथ आयरन के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ा सकता है।

त्रिफला का करें सेवन

त्रिफला, में तीन फल होते हैं। अमलाकी (आंवला), बिभीतकी और हरीतकी। त्रिफला शरीर की गंदगी को बाहर करता है और पाचन में सहायता करने में मदद करता है। त्रिफला के नियमित सेवन से पाचन में सुधार होता है।  

आवला और शहद

विशेषज्ञों के अनुसार, आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप एक चम्मच आवलां और एक चम्मच शहद को आपस में मिलाकर सेवन करें। इससे विटामिन सी और आयरन की कमी दूर होती है।  

मेथी के बीज का पानी

मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। इन्हें चावल के साथ पकाकर सेवन करें। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देगा। इसके अलावा, आप इस पानी का उपयोग अपना भोजन बनाने या छानकर पीने के लिए भी कर सकते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आगामी कार्यक्रमspot_img

Popular News