Sunday, May 19, 2024
Homeआयुर्वेदगर्मियों में शरीर को ठंडक प्रदान करता है सौंफ का शरबत

गर्मियों में शरीर को ठंडक प्रदान करता है सौंफ का शरबत

गर्मियों में डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक, डायरिया, टायफॉइड की समस्याएं बहुत ही आम होती हैं और इनका शरीर पर बहुत ही गंभीर और लंबा असर रहता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले शरीर को अच्छे से कवर करना, सनस्क्रीन लगाना, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और शरीर को ठंडा रखने जैसी सलाह विषय विशेषज्ञ देते हैं, लेकिन अगर आप शरीर को ठंडा रखने के लिए ठंडा पानी पीते हैं, तो ये बिल्कुल भी सही नहीं, क्योंकि गर्म-सर्द की वजह से बुखार, सर्दी-जुकाम की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इसकी जगह नींबू पानी, शिकंजी, शरबत, सत्तू, गन्ने का जूस जैसे ऑप्शन्स चुनें। जो शरीर को दोहरा लाभ पहुंचाते हैं।

तो सौंफ का शरबत, गर्मियों के लिए उत्तम पेय है और इससे शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं।  

शरबत बनाने की रेसिपी

  -सामग्री- 

2 चम्मच नींब का रस

1/2 कप सौंफ 

3 से 4 पुदीना की पत्तियां

स्वादानुसार चीनी और काला नमक।

 ऐसे बनाएं सौंफ की शरबत

सौंफ का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले सौंफ को धो लें। फिर इसे पानी में दो से तीन घंटे के लिए भिगो दें। दो तीन घंटे बाद इसे मिक्सी में पीस लें। बाकी चीज़ों को भी साथ ही पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब एक ग्लास में पानी निकालें, इसमें इस पेस्ट को मिलाएं। ऊपर से नींबू का रस डालें। लीजिए तैयार हो गया गर्मियों का हेल्दी ड्रिंक सौंफ की शरबत। 

सौंफ की शरबत के फायदे : सौंफ की तासीर ठंडी होती है, जिस वजह से इसे पीने से शरीर ठंडा रहता है और इसे पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचा जा सकता है। 

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आगामी कार्यक्रमspot_img

Popular News