Sunday, May 19, 2024
Homeआयुर्वेदनारियल पानी पीने से मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ

नारियल पानी पीने से मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ

नारियल पानी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद चमत्कारी पेय है। दुनिया भर के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में सर्दियों से नारियल पानी का सेवन किया जाता रहा है। युर्वेद में नारियल पानी को पाचन और पेशाब जैसी शरीर की गतिविधियों में मदद करने वाला माना जाता है। यह ऊर्जा को तुरंत बढ़ावा देने में मदद करता है।   

नारियल पानी के पोषण संबंधी तथ्य

नारियल पानी, हरे नारियल के अंदर मौजूद एक स्पष्ट तरल है। नारियल पानी में 95 प्रतिशत से अधिक पानी होता है। एक औसत हरा नारियल लगभग 0.5-1 कप नारियल पानी प्रदान करता है। नारियल पानी विभिन्न खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, एंटीऑक्सिडेंट, अमीनो एसिड और साइटोकिनिन से समृद्ध है।

नारियल पानी पोटेशियम का सबसे अच्छा स्रोत है और इसमें लगभग 470 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। अन्य जूस के विपरीत इसमें कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और चीनी कम होती है। नारियल पानी पीने से शरीर को अनेक आश्चर्यजनक लाभ मिलते हैं।

  1. ऊर्जावर्धक : नारियल पानी वर्कआउट के दौरान और बाद में पीने के लिए एक बेहतरीन पेय है। यह खनिज, इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो आपके ऊर्जा स्तर को तुरंत बढ़ाने में मदद करता है। यह एथलीटों को अपने ऊर्जा भंडार को फिर से भरने और थोड़ी तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है। 

2. जूस का सर्वोत्तम विकल्प : नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभ अनेक हैं! यह स्वाद में हल्का मीठा और पौष्टिक होता है। अन्य शर्करा वाले जूस और सोडा के विपरीत, इसमें कैलोरी, चीनी और कार्ब्स की मात्रा कम होती है। यह मधुमेह रोगियों या अतिरिक्त चीनी की खपत को कम करने वाले व्यक्तियों के लिए एक बेहतर विकल्प बनाता है 

3. वजन कम करने में करे मदद : ताजा नारियल पानी वजन घटाने प्रबंधन कार्यक्रमों में लाभकारी है। इसमें सोडा या जूस जैसे अन्य पेय पदार्थों की तुलना में कैलोरी कम होती है, जो वजन कम करने में मदद करते हैं। 

4. मधुमेह के लक्षणों में सुधार : शोध से पता चलता है कि नारियल पानी रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और मधुमेह के लक्षणों में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत है, जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है।

5. हृदय स्वास्थ्य के लिए : दिल की बीमारियों से बचने के लिए नारियल पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने और अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आगामी कार्यक्रमspot_img

Popular News