Saturday, April 27, 2024
Homeधर्म अध्यात्मरामकृष्ण परमहंस की जन्मतिथि पर विशेष

रामकृष्ण परमहंस की जन्मतिथि पर विशेष

रामकृष्ण का जन्म सन् 1836 में फाल्गुन दोज को हुआ था, इस वर्ष यह तिथि 12 मार्च को है। भारत के बंगाल प्रेसीडेंसी के कामारपुकुर में जन्मे रामकृष्ण अपने माता-पिता की चौथी और सबसे छोटी संतान थे। बचपन से ही उन्हें कई धार्मिक अनुभवों का सामना करना पड़ा और बाद में उन्होंने बीस साल की उम्र में कलकत्ता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में एक मंदिर के पुजारी के रूप में अपना जीवन शुरू किया और आगेे वे गहन साधना में रत रहने लगे। 

रामकृष्ण के भक्तिपूर्ण स्वभाव के साथ-साथ मंदिर परिसर में उनकी गहन धार्मिक प्रथाओं ने उन्हें विभिन्न अध्यात्मिक दर्शनों का अनुभव कराया। जल्द ही कुछ धार्मिक शिक्षकों ने रामकृष्ण से मुलाकात की और उन्हें उनके दर्शन की पवित्रता का आश्वासन दिया। 1859 में, तत्कालीन प्रचलित रीति-रिवाजों के अनुसार, रामकृष्ण का विवाह शारदा देवी से हुआ, एक ऐसा विवाह जो कभी संपन्न नहीं हुआ।

एक वेदांत भिक्षु, ने 1865 में रामकृष्ण को संन्यास की दीक्षा दी। बाद में रामकृष्ण को एक गुरु के रूप में मंदिर जाने वाले लोगों के बीच व्यापक प्रशंसा मिली और समाजिक नेता, अभिजात वर्ग तथा आम लोग, समान रूप से उनकी ओर आकर्षित हुए। हालांकि शुरू में वे खुद को गुरु मानने में अनिच्छुक थे, लेकिन अंतत: उन्होंने इच्छुक लोगों को गुरुदीक्षा दी और मठवासी रामकृष्ण संप्रदाय की स्थापना की। 15 अगस्त 1886 की रात को गले के कैंसर के कारण रामकृष्ण परमहंस की मृत्यु हो गई। उनके निधन के बाद, उनके प्रमुख शिष्य स्वामी विवेकानन्द ने उनके विचारों को भारत और पश्चिम में लोकप्रिय बनाया। कहा जाता है कि रामकृष्ण के माता-पिता को उनके जन्म के संबंध में अलौकिक घटनाओं और दृश्यों का अनुभव हुआ था।  

ध्यान की पराकाष्ठा

20 साल की उम्र में रामकृष्ण, जो अब तक अपने परिवार में एक से अधिक मौतें देख चुके थे, जीवन की पूर्ण नश्वरता को महसूस करते हुए, काली की पूजा में तल्लीन हो गए। दैनिक पूजा के बाद, वह दक्षिणेश्वर काली मंदिर में बैठकर ध्यान में लीन होजाते थे, इससे पहले कि वह भक्ति में खो जाते भक्तिगीतों को गहन भाव से गाते। भावुक हृदय से वह कहते, ”माँ, आप अपने आपको मेरे सामने क्यों नहीं प्रकट करतीं? मुझे धन, मित्र, रिश्तेदार, सुख भोग आदि नहीं चाहिए। मुझे अपना दर्शन अवश्य दो। “समय को बर्बाद करने से बचने के लिए वे दोपहर या रात के दौरान मंदिर बंद होने के बाद माता काली के बारे में चिंतन और ध्यान करने के लिए पास के जंगल में चले जाते थे।  

जैसे-जैसे दिन बीतते गए, रामकृष्ण का भोजन और नींद कम होती गई और जब वे पूजा या ध्यान में भी होते, तो उन्हें इस बात को लेकर परेशानी की स्थिति में देखा गया कि क्या उन्हें माँ के दर्शन मिलेंगे? शाम का सूरज देखकर वह चिल्लाते हुए कहते ”हे माँ, एक और दिन बीत गया और मैंने तुम्हें अब तक नहीं देखा!”  आखिरकार वह सवाल करता, ”क्या तुम सच हो, माँ? या यह सब मेरे मन की मनगढ़ंत कहानी है। यदि तुम्हारा अस्तित्व है, तो मैं तुम्हें क्यों नहीं देख सकता?

चरम पर पहुंची दर्शन की अभिलाषा

जल्द ही माँ के दर्शन की उनकी लालसा चरम पर पहुंच गई और वह प्रतिदिन लगभग चौबीस घंटे, पूजा या ध्यान में लगे रहते। एक दिन वह निराश हो गए, जैसा कि उन्होंने बाद में बताया कि ”अपनी पीड़ा में, मैंने स्वयं से कहा, इस जीवन का क्या उपयोग है? अचानक मेरी नज़र मंदिर में लटकी हुई तलवार पर पड़ी। मैंने उसी समय इसके साथ अपना जीवन समाप्त करने का फैसला किया। एक पागल की तरह, मैं उसके पास गया और उसे पकड़ लिया और फिर मुझे माता के अद्भुत दर्शन हुए।

मैं अपनी सुध-बुध खोकर गिर पड़ा और बेहोश होने से पहले मैंने देखा कि घर, दरवाजे, मंदिर और आसपास की हर चीज एक खाली शून्य में गायब हो रही थी। मैंने जो देखा, वह प्रकाश का एक असीम अनंत सचेतन समुद्र था! चाहे मैं कितना भी दूर और किसी भी दिशा में जाऊं। देखा, मैंने पाया कि तेज गति से चारों ओर से तेज लहरें लगातार आ रही हैं। बहुत जल्द ही वे मुझ पर गिरीं और मुझे अज्ञात तल में डुबा दिया। मैं हांफने लगा, संघर्ष करने लगा और बेहोश होगया। मुझे पता ही नहीं चला कि उस दौरान बाहरी दुनिया में क्या हुआ? वह दिन और अगला दिन कैसे बीत गया। लेकिन, मेरे दिल में तीव्र आनंद की धारा बह रही थी, जिसका अनुभव पहले कभी नहीं हुआ था और मुझे उस प्रकाश का तत्काल ज्ञान हुआ, जो माँ थी।”

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आगामी कार्यक्रमspot_img

Popular News