Thursday, May 9, 2024
Homeसमसामयिकहमारे देश में चार दिसम्बर को मनाया जाता है नौसेना दिवस

हमारे देश में चार दिसम्बर को मनाया जाता है नौसेना दिवस

देश में भारतीय नौसेना की उपलब्धियों और भूमिका को मान्यता देने के लिए हर साल 04 दिसंबर को हमारे देश भारत में नौसेना दिवस मनाया जाता है। 04 दिसंबर को इसलिए चुना गया, क्योंकि 1971 में उस दिन ऑपरेशन ट्राइडेंट के दौरान भारतीय नौसेना ने पीएनएस खैबर सहित चार पाकिस्तानी जहाजों को डुबो दिया था, जिसमें सैकड़ों पाकिस्तानी नौसेना कर्मियों की मौत हो गई थी। इस दिन 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में मारे गए लोगों को भी याद किया जाता है। 

पृष्ठभूमि 

भारतीय नौसेना भारतीय सशस्त्र बलों की नौसेना शाखा है और इसका नेतृत्व कमांडर-इन-चीफ के रूप में भारत के राष्ट्रपति करते हैं। भारतीय नौसेना की देश की समुद्री सीमाओं को सुरक्षित करने के साथ-साथ बंदरगाह यात्राओं, संयुक्त अभ्यास, मानवीय आपदा राहत आदि के माध्यम से भारत के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को बढ़ाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका है। आधुनिक भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी स्थिति सुधारने के लिए तेजी से नवीनीकरण के दौर से गुजर रही है। भारतीय नौसेना की ताकत में 67,000 से अधिक कर्मी और लगभग 150 जहाज और पनडुब्बियां शामिल हैं। 

नौसेना दिवस मनाने का कारण 

भारत में नौसेना दिवस मूल रूप से रॉयल नेवी के ट्राफलगर दिवस के साथ मेल खाता था। 21 अक्टूबर 1944 को रॉयल इंडियन नेवी ने पहली बार नौसेना दिवस मनाया। नौसेना दिवस मनाने के पीछे का विचार आम जनता के बीच नौसेना के बारे में जागरूकता बढ़ाना और जागरूकता बढ़ाना था। नौसेना दिवस समारोह में पारंपरिक रूप से विभिन्न बंदरगाह शहरों में परेड के साथ-साथ अंतर्देशीय नौसेना प्रतिष्ठानों में सार्वजनिक बैठकें आयोजित की जाती हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद 1945 से नौसेना दिवस 01 दिसंबर को मनाया जाने लगा। 30 नवंबर 1945 की रात को, नौसेना दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर, भारतीय रेटिंग्स ने इंकलाब जिंदाबाद जैसे नारे लगाए।  समय के साथ और 1972 तक, जनता के बीच उत्साह को देखते हुए, नौसेना दिवस 15 दिसंबर को मनाया जाता था और जिस सप्ताह 15 दिसंबर पड़ता था, उसे नौसेना सप्ताह के रूप में मनाया जाता था। 1972 में, पुरानी परंपराओं ने इस दिन को मनाने के नए कारणों को जन्म दिया। मई 1972 में वरिष्ठ नौसेना अधिकारियों के सम्मेलन में यह निर्णय लिया गया कि 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना के कार्यों की स्मृति में 04 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाएगा और 01 से 07 दिसंबर तक नौसेना सप्ताह मनाया जाएगा। 

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आगामी कार्यक्रमspot_img

Popular News