Thursday, May 9, 2024
Homeआयुर्वेदहाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए करें पुदीना और नींबू पानी का...

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए करें पुदीना और नींबू पानी का सेवन

हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण व्यक्ति की खराब खान-पान और जीवनशैली है, जिससे उनके ब्लड में लिपिड्स की मात्रा बढ़ जाती है। बहुत ज़्यादा मात्रा में तेलों और मसाले का सेवन, निष्क्रिय जीवनशैली के कारण हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। बहुत ज़्यादा वजन या मोटापा और अल्कोहल का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। इसके अलावा तनाव भी एक बड़ा कारण है, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। अधिक तनाव से होने वाले हार्मोनल परिवर्तन और रक्तनली की स्थिति में परिवर्तन के कारण शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हार्ट डिजीज समेत कई जानलेवा स्थितियों का ख़्ातरा बढ़ जाता है। शरीर में बढ़े बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए नियमित रूप से पुदीना और नींबू पानी पीना चाहिए।

पुदीना और नींबू पानी के फायदे 

विषय विशेषज्ञों का कहना है कि पुदीने की पत्तियों में मौज़ूद पोषकतत्त्व और गुण पाचनतंत्र से लेकर शरीर की कई गंभीर समस्याओं में फायदेमंद होते हैं। इसमें मौज़ूद फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं। वहीं नींबू के रस में भी कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में बढ़े बैड कोलेस्ट्रॉल और लिपिड को कम करने में मदद करते हैं।

नींबू में मौजूद गुण लो डेंसिटी वाले फिट को ब्लड और वेसल्स में जमा होने से रोकने में मदद करते हैं। इसमें मौज़ूद साइट्रिक एसिड फैट को गलाने में मदद करता है। नींबू में विटामिन सी की भी प्रचुर मात्रा होती है, जो धमनियों को मज़बूत और हेल्दी बनाने और ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद करते हैं।

कैसे करें पुदीना और नींबू पानी का सेवन?

नित्यप्रति सुबह के समय नियमित रूप से पुदीने की पत्तियों का रस और नींबू का रस एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीना चाहिए। नियमित रूप से इस पानी का सेवन करने से आपको हार्ट डिजीज के ख़्ातरे को कम करने, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी परेशानियों में भी फायदा मिलेगा। इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है और शरीर में ब्लड का फ्लो ठीक रहता है।

 इसके अलावा आप शराब व अन्य किसी भी नशे का सेवन न करें और यदि करते हों, तो बिल्कुल छोड़ दें तथा रोजाना हाई फाइबर फूड्स, सब्जियां और फलों का सेवन करें।  

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आगामी कार्यक्रमspot_img

Popular News