Wednesday, May 8, 2024
Homeआयुर्वेदअंजीर और काजू को भिगोकर खाने से मिलेंगे अनेक लाभ

अंजीर और काजू को भिगोकर खाने से मिलेंगे अनेक लाभ

अंजीर और काजू, दोनों ही ड्राई फ्रूट्स हैं। प्राय: लोग सेहतमंद रहने के लिए अंजीर और काजू को अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करते हैं। आप चाहें तो अंजीर और काजू का सेवन एक साथ भी कर सकते हैं। अंजीर और काजू, दोनों को एक साथ खाने से शरीर को जबरदस्त लाभ मिलते हैं। दरअसल, अंजीर में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषकतत्त्व पाए जाते है। इसके अलावा, अंजीर फाइबर का भी बेहद अच्छा सोर्स होता है। काजू की बात करें, तो इसमें पोटैशियम, फाइबर, प्रोटीन और आयरन पाए जाते हैं। काजू में विटामिन बी6, कैल्शियम और मैंगनीज भी होते हैं। ऐसे में जब अंजीर और काजू को एक साथ खाया जाता है, तो इससे शरीर को सभी पोषकतत्त्व एक साथ मिल जाते हैं।

अंजीर और काजू को भिगोकर खाना बेहद लाभकारी होता है। क्योंकि भीगे हुए अंजीर और काजू में मौज़ूद पोषकतत्त्वों को शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है।  

1. कब्ज से छुटकारा

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो रोज सुबह भीगे हुए अंजीर और काजू का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। अंजीर और काजू में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को दुरुस्त बनाता है। साथ ही, आंतों में मल को नरम बनाता है, जिससे मल त्याग की प्रक्रिया आसान होती है। खाली पेट अंजीर और काजू खाने से पेट आसानी से साफ होने लगता है। इससे अपच और कब्ज से छुटकारा मिलेगा।

2. खून की कमी होगी पूरी

अंजीर और काजू, दोनों में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में अगर आप रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए अंजीर और काजू का सेवन करेंगे, तो इससे खून की कमी पूरी होगी। एनीमिया रोगियों के लिए अंजीर और काजू का सेवन करना बेहद लाभकारी होता है। अंजीर और काजू खाने से थकान और कमजोरी भी दूर होती है। इससे हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

3. हड्डियां मज़बूत बनेंगी

आजकल अधिकतर लोग हड्डियों और जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। अगर आपको भी हड्डियों में दर्द रहता है, तो अपनी डाइट में भीगे हुए अंजीर और काजू को ज़रूर शामिल करें। अंजीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम होते हैं। वहीं, काजू में विटामिन बी6, कैल्शियम और मैंगनीज होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। रोजाना अंजीर और काजू खाने से हड्डियां और मांसपेशियों को मज़बूती मिलती है।

5. हार्ट हेल्थ के लिए लाभप्रद

अंजीर और काजू में पोटैशियम होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी होता है। रोजाना भीगे हुए अंजीर और काजू खाने से हार्ट हेल्थ बेहतर बनेगी। साथ ही, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा। लेकिन अगर आपको कोई हृदय रोग है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इनका सेवन करें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आगामी कार्यक्रमspot_img

Popular News