Thursday, May 9, 2024
Homeआयुर्वेदऔषधीय गुणों से भरपूर है केसर

औषधीय गुणों से भरपूर है केसर

केसर क्रोकस फूल से प्राप्त एक मसाला है, जो औषधीय गुणों से  भरपूर है। केसर को इस समय दुनिया का सबसे महंगा मसाला माना जाता है। इसमें मौज़ूद कैरोटीनॉयड क्रोसिन और क्रोसेटिन इसका रंग लाल और सुनहरा करते हैं। केसर में पाए जाने वाले पदार्थ हैल्थ के लिए काफी उपयोगी बनाते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि केसर का सेवन स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है और लम्बे समय तक बढ़ती उम्र की बीमारियों से बचाव कर सकता है।

सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट 

केसर एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट पदार्थों से भरपूर होता है। क्रोसिन, क्रोसेटिन और पिक्रोक्रोसिन जैसे कैरोटीनॉयड और सफ्रानल केसर में पाए जाने वाले मुख्य बायोएक्टिव यौगिक हैं। अध्ययन में सामने आया है कि नियमित रूप से केसर का सेवन करने से शरीर में सूजन कम होती है और तनाव कम होता है।

डायबिटीज में फायदेमंद 

टाइप 2 डायबिटीज वाले 80 लोगों पर हुए अध्ययन के मुताबिक जिन प्रतिभागियों ने 12 सप्ताह तक प्रतिदिन 10 मिलीग्राम केसर का सेवन किया था, उनके रक्त में ऑक्सीडेटिव तनाव के एक मार्कर, मैलोनडायलडिहाइड (एमडीए) के स्तर में नियंत्रण समूह की तुलना में कमी देखी गई थी।

केसर में होते हैं नींद लाने वाले गुण

शोध से पता चलता है कि केसर में पाए जाने वाले सक्रिय पदार्थों में नींद लाने वाले गुण होते हैं और नींद की गुणवत्ता और अवधि पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है। शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि केसर नींद को नियंत्रित करने वाले हार्मोन मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाकर और नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है। इससे मस्तिष्क में कुछ रिसेप्टर्स पर कार्य करके नींद में सुधार करने में मदद कर सकता है।बना रहता है 

मानसिक स्वास्थ्य 

केसर ने चिंता और अवसाद सहित मानसिक स्वास्थ्य विकारों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में वादा दिखाया है। 23 अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि केसर से अवसाद और चिंता के लक्षणों पर महत्त्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। केसर में मौजूद क्रोसिन और सफ्रानल, डोपामाइन, नॉरपेनेफ्रिन और सेरोटोनिन जैसे मूड-बूस्टिंग न्यूरोट्रांसमीटर चिंता और अवसाद के लक्षणों में सुधार करते हैं।

आंखों के लिए लाभकारी 

अध्ययनों से पता चलता है कि केसर उन लोगों को फायदा पहुंचा सकता है, जो आंखों को प्रभावित करते हैं, जैसे उम्र से संबंधित मैक्यूलर डीजेनरेशन (एएमडी) एक आंख की बीमारी जो वर्तमान में आंखों की रोशनी को प्रभावित करती है।

खानें में रखे सावधानी

अध्ययनों से पता चलता है कि 26 सप्ताह तक प्रतिदिन 10 मिलीग्राम तक केसर अर्क का उपयोग सुरक्षित है, लेकिन इससे अधिक समय तक केसर की खुराक लेने या प्रति दिन पाँच ग्राम से अधिक केसर का सेवन करने से दस्त और उल्टी जैसे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। अधिक केसर का सेवन घातक हो सकता है। हालांकि केसर बहुत महंगा होता है, इसलिए ज़्यादातर लोग इसका इस्तेमाल कम मात्रा में करते हैं।

केसर और दूध  

 केसर का दूध और मिठाई सबसे ज़्यादा प्रचलित है। वहीं पुडिंग और आइसक्रीम में केसर का उपयोग किया जा सकता है। केसर को आप खाद्य पदार्थों में मिलाकर खा सकते है। हालांकि आपको नकली और असली केसर में अंतर करना ज़रूर आना चाहिए। बाज़ार में इन दिनों नकली केसर भी आ रही है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आगामी कार्यक्रमspot_img

Popular News