Thursday, May 9, 2024
Homeआयुर्वेदस्वस्थ रहने के लिए पिएं सौंफ का पानी

स्वस्थ रहने के लिए पिएं सौंफ का पानी

सर्दियों में फिट और एक्टिव रहने के लिए खानपान में बदलाव बेहद ज़रूरी है। आयुर्वेद के अनुसार मनुष्य को ऋतु के अनुसार अपने खानपान में उचित बदलाव करने चाहिए, ऐसा करने से शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियां होने का ख़तरा कम रहता है। कई लोग हेल्दी रहने के लिए अपने दिन की शुरुआत सौंफ के पानी से करते हैं, जो कि बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन सर्दियों में कुछ लोग सौंफ का पानी गलत तरीके से पीते हैं, जिससे समस्या हो सकती है।  

सौंफ का पानी कैसे पीना चाहिए? 

सर्दियों में सौंफ का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है, सौंफ के पानी से शरीर में भूख बढ़ती है और पाचनक्रिया बेहतर तरीके से काम करती है। सौंफ का सेवन करने से शरीर में वात तथा पित्त शांत होता है, जिससे कई तरह के समस्याएं कम होती हैं। ठंडक के मौसम में ताजा पानी भी ठंडा होजाता है। ऐसे में जब सौंफ को रातभर के लिए भिगोकर इसके पानी का सेवन किया जाता है, तो पानी ठंडा होता है, जिससे सर्दी जुकाम का खतरा बढ़ जाता है। सर्दियों के मौसम में आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ को रातभर के लिए भिगोएं और अगली सुबह इसे हल्का गुनगुना करके पिएं।  सौंफ का पानी पीने के बाद भीगी हुई सौंफ को खूब चबाकर खाएं, सौंफ के सेवन से पेट संबंधी समस्याएं कम होती हैं। जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उनके लिए भीगी हुई सौंफ का सेवन फायदेमंद होता है।

सौंफ का पानी पीने से होने वाले लाभ  

1. सौंफ के पानी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो सर्दी और कफ को कम करने में मदद कर सकते हैं। सौंफ का पानी पीने से छाती में जमा कफ दूर हो सकता है, जिससे सांस लेने में आसानी होती है।

2. सौंफ में फाइबर के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है, जिससे पाचनक्रिया में सुधार होता है और डाइजेस्टिव सिस्टम मज़बूत रहता है।

3. सौंफ के पानी का सेवन करने से भूख कम लगती है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

4. सौंफ में मौज़ूद एंटीऑक्सीडेंट्स से मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है। जिन लोगों को तनाव और एंग्जाइटी की समस्या रहती है उनके लिए सौंफ के पानी का सेवन फायदेमंद होता है।

5. सौंफ में मौज़ूद पोषकतत्त्व और एंटीऑक्सीडेंट्स से हार्ट हेल्थ बेहतर होती है, जिससे दिल संबंधी बीमारियां कम होती हैं।

ध्यान रखें कि जो लोग किसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं वह सौंफ के पानी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

आगामी कार्यक्रमspot_img

Popular News